Domain Name क्या होता है और Web hosting कहाँ से खरीदे?

Domain Name क्या है और कैसे काम करता है?

Domain Name आपको कंपनी का नाम अथवा पहचान बताता है। Domain name को hosting से जोड़ने के लिए DNS (Domain Name Syatem) का इस्तेमाल किया जाता है। इससे domain को ये पता चलता है, की आपका website कौन से web server में रखा गया है। क्योंकि हर server का DNS अलग-अलग होते है।

Web Hosting कहाँ से खरीदें?

मार्केट में बहुत सारे companies है। जो बेहतर से बेहतर hosting provide करते है। अगर आप चाहते है, की आपके सारे visitors India के ही हो, तो आपको India से hosting खरीदना बेहतर रहेगा। आपकी hosting का server आपके country से जितना दूर का होगा, website को access करने में आपको उतना time लगेगा।

अगर आप India के web hosting providers है, उनसे hosting खरीदते है तो आपको उसके लिए credit card की जरुरत नहीं पड़ेगा। आप अपने ATM card या फिर Internet banking के जरिये भी खरीद सकते है। एक बार आप hosting खरीद लेते है, तो आप आसानी से अपने domain name के साथ जोड़ कर access कर सकते हैं। नीचे आपको कुछ website के नाम दिया गया है, जो भरोसे के लायक है और अच्छा service भी देते हैं।
Hostgator
Godaddy
BlueHost
BigRock
हमारा blog Hostgator India के hosting में ज्यादा चल रहा है। WordPress में blog के लिए WordPress company BlueHost को recommend करता है। आप चाहे तो दूसरे से hosting भी ले सकते है।

कौन सी Company से Web Hosting खरीदे?

Web Hosting खरीदने के लिए आपके पास बहुत सारे options आयेंगे, पर आपको यह decide करना होता है, कि आपके जरूरतों के हिसाब से कौन सा company ठीक रहेगा। Hosting खरीदने से पहले कुछ जानकारिया होना बेहद जरुरी है। जो इस प्रकार से है।

Disk Space

Hosting के लिए Disk Space का होना जरूरी होता है। जैसे आपके computer में रहता है। 500GB और 1TB space, उसी प्रकार से hosting में भी storage रहता है। अगर हो सके तो unlimited disk space वाला ही hosting खरीदें। इससे आपको कभी disk full होने का खतरा नहीं रहेगा।

Bandwidth

यह डिसाइड करता है कि एक second में आपकी website पर कितने लोग data access कर सकते है। उसे हम bandwidth कहते है। जब कोई आपकी website को access कर रहा होता है, तो आपकी server पर कुछ data use करके उसे information share करता है। अगर आपका bandwidth कम है, और आपके website पर ज्यादा visitor access कर रहे है तो आपकी website down हो जाएगा।

Uptime

इसमे आपकी website पर जितने time online रहता है उसे uptime कहते है। कभी कभी कुछ problems के कारण आपका website down हो जाता है, मतलब यह कि खुल नही पाता है। उसे हम downtime कहते है। आज कल हर company 99.99% uptime की guarantee देते है।

Customer service

हर hosting company यही कहता है की वो 24×7 customer service provide करेंगें पर ऐसा नहीं होता है। आप जितना भी hosting service use करेंगें उनमे सबसे अच्छा customer service Hostgator ही देता है। Godaddy के customer service के लिए आपको फ़ोन पर ही बात करना पड़ेगा, जो के tollfree नही होता है।

Part time blogger

techogic India
techogic India