खुशखबरी : अगर ट्रेन हुई लेट तो मिलेंगा 100 फीसदी रिफंड

रेलवे  ने आम आदमी को थोड़ी राहत दी है, इसके लिए रिफंड के नियमों में बदलाव किया है। अब ई-टिकट में भी रिफंड सुविधा को शुरू कर यात्रियों को बड़ी सहूलियत दी है। इस नियम के बाद यदि आपकी ट्रेन तीन घंटे से ज्यादा लेट होती है तो अब ई-टिकट पर 100% रिफंड मिलेगा। जिसमे से 50 फीसदी किराया उसी समय खाते में पहुंच जाएगा और बाकी 50 फीसदी भुगतान यात्रा की जांच रिपोर्ट आने के बाद होगा।

कैसे मिलेगी यह सुविधा

 इस सुविधा का लाभ पाने के लिए यात्रियों को ऑनलाइन टीडीआर (टिकट डिपाजिट रिसिप्ट) भरना होगा। रिफंड पाने के लिए जरूरी है कि यदि तय समय से तीन घंटे विलंब से ट्रेन आए और यात्री टिकट कैंसल कर रिफंड का आवेदन टीडीआर भरकर करता है तो इस कंडीशन में पूरा रिफंड किया जाएगा। 

आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन) 50 प्रतिशत किराए का भुगतान उसी समय कर देगी। इसके बाद ईडीआर (एक्सेप्शनल डाटा रिपोर्ट) से मिलान किया जाएगा कि यात्री ने सफर किया है कि नहीं। यदि रिपोर्ट में आया कि यात्री ने सफर नहीं किया तो है रिक्त 50 फीसदी किराए का भुगतान खाते में चला जाएगा।

Source: Amarujala

DEVASHISH MAURYA is the Founder of techogic India. He is the UX and UI designer. He believes that he could deliver many things which builds the nation.

We will be happy to hear your thoughts

      Leave a reply

      techogic India
      techogic India